HomePREVIOUS YEAR PAPERSKENDRIYA VIDYALAYAPRACTICE SETSKV- Primary Teacher (PRT) KV- Primary Teacher (PRT) KENDRIYA VIDYALAYA By AYUSH March 11, 2023 No Comments PRIMARY TEACHER General Discipline प्राथमिक स्तर पर बच्चों को पारिवारिक कहानियों, यों संबंधित रुचियों और अनुभवों से परिचित कराना, इशारों का उपयोग करना ____ का एक उप-कौशल है। लिखने पढ़ने सुनने बोलने गणित में संकीर्ण लक्ष्य निम्न उत्पन्न करने में मदद करते हैं- सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने वाले रोजगार योग्य वयस्कों को बाहर निकालने पर जोर देना। लाभ के लिए तार्किक निष्कर्ष ढूँढना। गणितीय रूप से सोचें। अमूर्तता को समझें। दिए गए विकल्पो में एक को छोड़कर ICT की पृष्टभूमि हैं। चयन करे - कभी-कभी ICT हर जगह उपलब्ध नहीं होता है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए बहुत उपयोगी नहीं है क्योंकि तकनीक बहुत विकसित नहीं है। छात्र रतिचित्रण और ऑनलाइन बाल शोषण के शिकार हैं। डेटा सुरक्षा और हैकिंग के लिए प्रवण। ____ व्यवस्था (स्कीमैटिक) आरेखण जो अवधारणाओं के बीच संबंध को दर्शाता है और शिक्षक या शिक्षार्थी द्वारा बनाया जा सकता है। अर्थ-संबंधी मानचित्रण सार सूत्रों अवधारणा मानचित्रण प्राथमिक बच्चों को पठन से परिचित कराने की सबसे विश्वसनीय तकनीक ____ है। कहानियों चित्र पुस्तकों ध्वन्यात्मक ध्वनियाँ केवल अक्षर ICT पर राष्ट्रीय नीति के अनुसार निम्नलिखित में से कौन विद्यालय में डिजिटल संसाधनों की खोज, मिलान और वर्गीकरण करेगा और उन्हें शिक्षकों और छात्रों को उपलब्ध कराएगा। पुस्तकालय कक्षा विज्ञान प्रयोगशाला ए.वी.कक्ष The study of rules that govern the ways in which words combine to form phrases, clauses, and sentences is__________ syntax ellipses morpheme phoneme The method can be useful when writing a learning objective or outcome is the A. B. C. D. method (Heinich, et al., 1996). This method considers 4 things. Which of the following is not one of these 4 things? Database Audience Behaviour Condition महामारी से संबंधित लॉकडाउन के दौरान ICT के गहन उपयोग ने शिक्षण समुदाय को कैसे प्रभावित किया है? इसने शिक्षण समुदाय को कक्षाओं, व्यावहारिक और मूल्यांकनों के संचालन के लिए विभिन्न ऑनलाइन उपकरणों से अधिक परिचित होने के लिए प्रोत्साहित किया है। शिक्षण समुदाय अपेक्षा के अनुरूप नई विधियों को अपनाने में विफल रहा है। इसने समुदाय शिक्षण के कार्यों को निरर्थक बना दिया है। इसने छात्रों के अध्ययन को मजेदार बनाने के लिए वीडियो और सिमुलेशन जैसे अधिक टूल का उपयोग करने की अनुमति दी है। गणित के उद्देश्यों में शामिल नहीं है- बच्चों में प्रतिस्पर्धा की प्रवृत्ति का विकास कर उच्च कोटि चिंतन कौशल का विकास करना। गणित को बच्चों के जीवन के अनुभव का हिस्सा बनाना। बच्चों में तार्किक चिंतन विकसित करना। बच्चो द्वारा गणित के मूल क्रम को समझना- यानी अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति। _____ ICT नेटवर्क की श्रेणी में नहीं आता है। WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) MAN (मैनपावर एरिया नेटवर्क) PAN (पर्सनल एरिया नेटवर्क) भाषा अधिग्रहण क्या है? यह भाषा के नियम में प्रत्यक्ष निर्देश का परिणाम है। इसे अवचेतन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है जिसके दौरान वे व्याकरण संबंधी नियमों से अनजान होते हैं। यह एक लक्षित भाषा है, सीखने के लिए शब्दावली और व्याकरण सीखने की जरूरत है। बच्चों को इसे हासिल करने के लिए कलम और कागज की जरूरत होती है। भाषा अधिगम अधिग्रहण के लिए - खराब वातावरण वह है जहां -____________ भाषा का प्रयोग कक्षा में और कक्षा के बाहर किया जाता है। घर में लक्षित भाषा नहीं बोली जाती है। भाषा अधिगम की सामग्री तक पहुंच उपलब्ध है। जब L2 सीखते समय L1 को महत्व दिया जाता है। भाषा कौशल में निम्नलिखित में से किसे सुदृढीकरण कौशल के रूप में जाना जाता है और उन्हें समान रूप से महत्व दिया जाना चाहिए? लिखना और पढ़ना। लिखना और बोलना। बोलना और पढ़ना। बोलना और लिखना। Where ICT can be less useful and has its own drawback when it comes to communication - enhance multisensory teaching. can access numerous books digitally. useful for differently abled children and individuals. reducing communication gap between child and parent. दूसरी भाषा सीखने में सबसे बुनियादी क्या है? रटने वाले शब्द और उनके अर्थ। तस्वीरों का विश्लेषण अभिप्रेरण कहानियाँ पढ़ना रूपिम है- ध्वनि के पैटर्न और उनके अर्थों का अध्ययन, भाषा के साथ और सभी भाषाओं में। शब्दों की सबसे छोटी इकाई- a,b,c,d। जब वाक्य के सभी शब्दों का एक अर्थ हो। भाषा का एक छोटा खंड। सुनना एक _____इनपुट है। उत्पादक मौखिक अर्थपूर्ण श्रवण-संबंधी शैक्षिक उद्देश्यों के कार्य दिए गए हैं, सिवाय कभी-कभी पाठ्यचर्या में बोझ और अराजकता पैदा करता है। शैक्षिक गतिविधियों को वांछित दिशा प्रदान करना। एक शैक्षिक कार्यक्रम के लिए एकता और सुसंगतता देना। अधिगम को क्रियात्मक बनाने में मदद करता है। Recommended For You KV- Primary Teacher (PRT) AYUSH Related Posts DSSSB- Assistant Teacher (PRT) AYUSH DSSSB- Junior Engineer (Electrical & Mechanical) AYUSH DSSSB- Junior Engineer Electrical AYUSH Reply Cancel reply Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.